Jeevan ko kaise Safal banaye

Jeevan ko kaise Safal banaye

समस्याओ को अपने गले लगा लो,

मुस्कुराकर चुनौतियों को स्वीकार लो, 

घबराकर वह कुछ पल में चला जायेगा, 

हमारी शख्सियत के सामने ना टिक पायेगा।

अक्सर हम देखते हैं कुछ लोग बहुत ख़ुश दिखाई देते हैं, उनके चेहरे की आभा हमेशा चमकती रहती है। हमें उनको देखकर एहसास होता है कि उनके जीवन में कोई भी परेशानी नहीं है, वह हमेशा इतने शांत, सौम्य, उत्साहित दिखते हैं। 

जिससे हमें यही लगता है हमारा जीवन भी ऐसा ही होता हम भी इतने ख़ुश उत्साहित दिखाते। 

यह संभव है मगर कैसे? यहीं हमेशा सोचते हुए मायूस हो जाते हैं, और अपने भाग्य को कोसते हैं कि हम क्यों नहीं ख़ुश है और वह कैसे इतना ख़ुश है।

सबसे पहले तो हमें अपने अंदर से यह गलतफहमी निकाल देनी चाहिए कि सारी समस्याएँ भगवान ने हमें ही दी है बाकी लोग तो बहुत ख़ुश हैं।

 कभी आप उस ज़िंदादिल इंसान से मिले, बाते कीजिए, पूछे, आपको पता चलेगा समस्या तो उसके पास भी उतनी ही है लेकिन वह उन समस्याओ को समस्या या किस्मत का बोझ नहीं, जीवन का हिस्सा समझकर स्वीकार करता है, उन चुनौतियों को मुस्कुरा कर स्वीकार करता है। और फ़िर हर समस्या हर चुनौती उसके लिए आसान हो जाती है। परेशानियाँ कभी बताकर नहीं आती, यह हर किसी के पास अचानक दस्तक देती है।

 अमीर-गरीब या कोई भी हो, सबके जीवन में हजारो चुनौती, समस्याएँ रोज़ आती है। सहजता और विनम्रता से विचार कर उनको स्वीकार करें। ज़िंदगी आसान हो जाएगी।

मैं ऐसे ही कुछ लोगों से मिली हूँ जो चुनौतियों को मुस्कुराकर स्वीकार करते हैं, कभी रोना नहीं रोते। उन्हें देख कर आज मैं बहुत ख़ुश होती हूँ, और भाग्यशाली भी ख़ुद को समझती हूँ। यह सोच कर कि मेरी मुलाकात उनसे हुई। और मैं उनसे कुछ सीख सकी।

उम्मीद है मेरा यह ब्लॉग आप सभी को पसंद आएगा! अगर कोई त्रुटि हो तो जरूर कमेंट में डाले। धन्यवाद!

– Supriya Shaw…✍️🌺

1 thought on “Jeevan ko kaise Safal banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *