बालों को जड़ से मजबूत कैसे करें?

Usha Patel

बालों को सिल्की और शाइनी दिखने के लिए हम महंगे से महंगा शैंपू, कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन जब शैंपू और कंडीशनर के अत्यधिक इस्तेमाल से हमारे बाल गिरने, झड़ने लगते हैं तब हेयर फॉल की समस्या से परेशान होकर हम मेडिकल ट्रीटमेंट लेते हैं। मगर हर कोई मेडिकल ट्रीटमेंट के बारे में नहीं सोचता है, और यही चाहता है कि कुछ घरेलू और असरदार उपाय मिल जाएं तो इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा  मिल जाएगा।

घरेलू नुस्खे, घरेलू उपाय हमेशा ही कारगर सिद्ध हुए हैं। और इसके नियमित इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा भी मिल जाता है।

तो आइए ऐसे ही कुछ असरदार हेयर मास्क के बारे में जानेंगे जिसके इस्तेमाल से हेयर फॉल की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगा। 

1 . दो-तीन चम्मच शिकाकाई को दही के साथ मिलाकर मिश्रण बना लें और इसे बालों पर बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगा ले और आधे घंटे तक इस पैक को बालों पर लगा रहने दे, फ़िर शैंपू कर लें। 

(इससे बालों में मजबूती के साथ चमक भी आएगी)

2.  मेथी को भिगोकर पीसकर अच्छा पेस्ट बना लें, इसे  बालों की जड़ों में और बालों के ऊपर अच्छी तरह लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद हल्का शैंपू कर ले।

( इसका इस्तेमाल महीने में दो या तीन बार कर सकते हैं। बालों में कंडीशनर का काम भी करता है मेथी, और मेथी में मौजूद प्रोटीन, आयरन, निकोंटिनिक एसिड बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। )

3. करी पत्ता को पीसकर उसमें भृंगराज पाउडर 2 टेबल स्पून मिलाकर बालों पर लगाएं। इसे पूरे स्कैल्प और बालों पर हल्के हाथों से लगा कर 30 मिनट तक रहने दें, फिर शैंपू कर लें।

( यह बालों के लिए बहुत लाभदायक उपाय है और आसानी से किया जा सकता है )

4. नीम के पत्तों को छाया में सुखाकर पाउडर बना लें या बाजार से खरीद लें। दो-तीन चम्मच नीम के पाउडर में एक नींबू का रस मिलाएं, और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर ले।  

और इसका इस्तेमाल महीने में एक या दो बार करें, बालों का गिरना ज़रूर रुकेगा। 

5. आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर अच्छा पैक तैयार कर लें। और इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं। यह बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करने में सहायक है।  हम सभी जानते हैं आंवले का इस्तेमाल बालों के लिए हमेशा से ही अच्छा रहा है। और अगर इस में नींबू का रस मिलाकर लगाते हैं तो इसका असर दोगुना हो जाता है।

6. एलोवेरा का जेल निकालकर बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के बाद धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों का गिरना बंद हो जाएगा।

यह सभी उपाय घरेलू हैं। इसमें कोई केमिकल नहीं है। इनके नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना तो रुकेगा ही साथ ही साथ वह घने लंबे और शाइनी भी दिखेंगे।

उषा पटेल

छत्तीसगढ़, दुर्ग

आपकी सोच में ताकत व चमक होनी चाहिए।

नारी एक कहानी

Hair Tips

डिजिटल कंप्यूटर क्या है – (What is digital computer in hindi) – computertechhindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *